हर्षद मेहता का जीवन परिचय हिंदि मे – Harshad Mehta Biography in Hindi

हर्षद मेहता का जीवन परिचय हिंदि मे - Harshad Mehta Biography in Hindi thumbnail

इस लेख में, हम आपको भारत के ‘द बिग बुल’ कहे जाने वाले शेयर बाजार के दलाल हर्षद मेहता की उम्र, विकी और जीवनी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, आप लेख के अंत तक Harshad Mehta के परिवार की तस्वीरें देख सकते हैं। तो, आइए हम उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर एक नज़र डालें।

जन्म और परिवार – Birth and Family

हर्षद मेहता का जन्म 29 जुलाई 1954 को गुजरात के राजकोट जिला, भारत में हुआ था। उनका पूरा नाम हर्षद शांतिलाल मेहता था। उनके पिता का नाम शांतिलाल मेहता और माता का नाम रसीलाबेन मेहता था। उनके पिता बॉम्बे के कांदिवली में एक छोटे व्यवसायी थे। लेकिन बाद में उनका परिवार रायपुर के मोढापारा, मध्य प्रदेश (छत्तीसगढ़ की राजधानी) में चले गए।

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा होली क्रॉस बायरन बाज़ार हायर सेकेंडरी स्कूल से की और कॉलेज की पढ़ाई लाजपतराय कॉलेज मुंबई से बी.कॉम की डिग्री प्राप्त की।

हर्षद मेहता का करियर – Harshad Mehta Career

Harshad Mehta एक भारतीय शेयर मार्केट के दलाल थे। हर्षद मेहता एक ऐसा नाम जिसने अपने जमाने में शेयर बाजार को हिला कर रख दिया था। उन्होंने अपना कॉलेज पूरी करने के बाद लगभग आठ साल तक कई तरह के काम किए। इसी दौरान उन्हें शेयर बाजार में दिलचस्पी हुई, और एक ब्रोकरेज फर्म में शामिल हो गए।

1984 में वो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के दलाल बन गए। उसके बाद उन्होंने ग्रोएमोर रिसर्च एंड एसेट मैनेजमेंट नामक अपनी फर्म की स्थापना की। 1990 की शुरुआत तक, कई प्रतिष्ठित लोगों ने उनकी फर्म में निवेश करना शुरू कर दिया और उनकी सेवाओं का उपयोग किया।

हर्षद मेहता ने अपने तेज दिमाग का इस्तेमाल करके बहुत ही कम समय में शेयर मार्केट से खूब पैसा बनाया। मीडिया ने हर्षद मेहता को एक नया नाम दिया “द बिग बुल”.

विवाद: घोटाला का आरोप

90 के दशक में भारत के बैंकों को इक्विटी बाजारों में निवेश करने की अनुमति नहीं थी। उस समय अगर किसी बैंक को अन्य बैंकों से लोन चाहिए तो उन्हें अपना बांड अन्य बैंकों को जमा करना पढ़ता था और इसके लिया एक दलाल के माध्यम से जाना पड़ता था। लेकिन इसमें भी एक लूपहोल था। जिसका इस्तेमाल कर मेहता ने बहुत घोटाले किया।

बैंक रसीद और बांड में उन्होंने बहुत घोटाले किया। नकली बैंक रसीद बना कर उन्होंने बैंको से रूपया लिया और शेयर में इन्वेस्ट किया। लेकिन जब मंदी का दौर आया तो उन्हें बहुत घाटा हुआ और बैंको ने अपना रूपया मांगना सुरु कर दिए। उसके बाद में उन पर 72 आपराधिक अपराधों के आरोप लगाए गए और उनके खिलाफ 600 से अधिक सिविल एक्शन सूट दायर किए गए। SEBI ने उन्हें शेयर बाजार से संबंधित गतिविधियों के लिए जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

हर्षद मेहता पर सुप्रीम कोर्ट ने 5000 करोड़ का आरोप लगाया।

हर्षद मेहता शेयर घोटाले में 24 साल बाद फैसला सुनाया गया। मुंबई की विशेष अदालत ने हर्षद मेहता के भाई सुधीर मेहता समेत 6 आरोपियों को 700 करोड़ रुपये के घोटाले का दोषी करार दिया। करोड़ों के इस घोटाले में बैंक के वरिष्ठ अधिकारी और स्टॉक ब्रोकर भी शामिल थे।

हर्षद मेहता जब ठाणे जेल में थे, देर रात सीने में दर्द की शिकायत की उसके बाद उन्हें ठाणे के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन 31 दिसंबर 2001 को 47 वर्ष की आयु में हृदय रोग के कारन उनका निधन हो गया।

उनके जीवन के ऊपर एक फिल्म भी आ रही है जिसका नाम Big Bull है।

हर्षद मेहता का संक्षिप्त जीवनी – Harshad Mehta Biography

नाम हर्षद मेहता
पुरानाम हर्षद शांतिलाल मेहता
जन्म 29 जुलाई 1954
जन्म स्थल राजकोट, गुजरात, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
राशि कन्या (Virgo)
पिताजी (Father) शांतिलाल मेहता
माताजी (Mother) रसीलाबेन मेहता
बहन ( Sister ) ज्ञात नहीं
भाई ( Brother ) ज्ञात नहीं
विवाह विवाहित
पत्नी (Wife) ज्योति मेहता
बेटा (Son) अतुर मेहता
बेटी (Daughter) ज्ञात नहीं
निवास स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल होली क्रॉस बायरन बाज़ार हायर सेकेंडरी स्कूल
कॉलेज लाजपतराय कॉलेज मुंबई
शिक्षा योग्यता बी.कॉम
पेशा स्टॉक ब्रोकर
मौत की तिथि 31 दिसंबर 2001
कुल संपति ज्ञात नहीं

Harshad Mehta Net worth not known

Harshad Mehta Wife, Son – हर्षद मेहता की पत्नी बेटा

Harshad Mehta का विवाह ज्योति मेहता से हुआ। उनका एक बेटा है जिसका नाम अतुर मेहता है।

हर्षद मेहता भौतिक अवस्था ( Harshad Mehta physical state )

लम्बाई : Height (लगभग) सेंटीमीटर में – 183 cm

मीटर में – 1.83

इंच में – 6′ 0″

वजन : Weight (लगभग) किलोग्राम में – 78 kg

पाउंड में – 171 lbs

शारीरिक माप (लगभग) 38-34-14
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *